Wednesday, February 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG News: पूर्व CM के पाटन क्षेत्र में बने उद्यानिकी विश्वविद्यालय में...

CG News: पूर्व CM के पाटन क्षेत्र में बने उद्यानिकी विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती पर रोक, कृषि मंत्री नेताम ने बनाई जांच कमेटी

रायपुर। CG News: छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी उद्यानिकी व वानिकी विश्वविद्यालय सांकरा (पाटन) में 35 पदों पर सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया में गड़बड़ी का मामला सामने आने पर पर कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने भर्ती प्रक्रिया को रोकने निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने तीन सदस्यीय समिति गठित कर सात दिनों के भीतर जांच पूरा करने को कहा है। बता दें पाटन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा क्षेत्र में आता है।

 

 

 

CG News: बता दें कि कांग्रेस की सरकार में यहां भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। बताया जाता है कि भर्ती की प्रक्रिया में मनमानी तरीके से दोषपूर्ण और नियम विरूद्ध प्रक्रिया की जा रही थी। इतना ही नहीं, भर्ती के लिए गठित प्रबंध मंडल में भी अनियमितता की शिकायत छात्र-छात्राओं ने कृषि मंत्री से की थी। प्रबंध मंडल में नामांकित व्यक्ति और विशेषज्ञ विश्वविद्यालय अधिनियम के अनुरूप नहीं थे। मामले को संज्ञान लेते हुए मंत्री ने नियुक्ति प्रक्रिया को स्थगित कर दी है।

 

 

CG News: यूजीसी गाइड लाइन की अनदेखी

 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की गाइड लाइन के अनुसार पीएचडी और नेट की परीक्षा के लिए पृथक-पृथक अंक देना था, जो कि नहीं किया गया था। इस कारण बड़ी संख्या में पीएचडी उम्मीदवार उपलब्ध होते हुए भी गैर पीएचडीधारी अभ्यर्थियों का चयन और नियुक्ति की गई थी।

 

 

CG News: बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय की चयन समिति में कुलसचिव द्वारा साक्षात्कार के अंक दिए गए थे, परंतु कुछ अभ्यर्थियों के चयन में कुलसचिव को अंक देने से रोक दिया गया था। बता दें कि वर्तमान में कुलसचिव डा. आरएल खरे और कुलपति डा. आरएस कुरील हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments