Friday, February 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG Politics: विष्णुदेव साय केबिनेट की बैठक में मोदी गारंटी पूरी, अयोध्या...

CG Politics: विष्णुदेव साय केबिनेट की बैठक में मोदी गारंटी पूरी, अयोध्या और काशी विश्चनाथ के दर्शन कराएगी छत्तीसगढ़ सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्य मंत्री विष्णुदेव साय के अध्यक्षता में बुधवार को हुई केबिनेट बैठक प्रदेश के लोगों को श्री राम लला के दर्शन कराने के लिए योजना प्रारम्भ करने पर सहमति बनी है। बैठक में अयोध्या दर्शन के साथ–साथ काशी विश्वनाथ के दर्शन कराने का भी फैसला लिया गया है।

केबिनेट बैठक के बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुए डिप्टी सीएम अरुण साव ने बताया कि आज के केबिनेट बैठक में दो बड़े फैसले लिए गए है। उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद की बैठक में मोदी गारंटी की एक और गारंटी को पूरा करते हुए श्री रामलला के दर्शन कराने का निर्णय लिया गया है। भगवान श्रीराम के दर्शन हेतु श्रीरामलला दर्शन योजना शरू करने की जानकारी दी गई।

 

साव ने बताया कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन है। छत्तीसगढ़ प्रदेश की विष्णुदेव सरकार द्वारा श्रीरामलला के दर्शन के लिए अयोध्या ले जाने पर मुहर लगी है। बहुत जल्द श्रीरामलला दर्शन योजन शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत श्रद्धालुओं से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे।

श्रीरामलला दर्शन योजना के तहत प्रत्येक वर्ष प्रदेश से 20 हजार लोगों को भगवान श्री राम के दर्शन कराये जायेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा किया जाएगा। इस योजना के तहत 18 से लेकर 75 वर्ष तक के महिला और पुरुष को श्री रामलला के दर्शन कराये जायेंगे। श्रद्धालुओं को एक स्वास्थ्य परिक्षण के बाद यात्रा की अनुमति दी जाएगी। दिब्यांग श्रद्धालु के साथ परिजन के कोई एक सदस्य को साथ में रहना होगा।

पहले चरण में 55 आयु वर्ग से अधिक के महिलाओं और पुरुषों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। योजना का क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर के अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाएगी। समिति के द्वारा अनुपातिक कोटा में श्रद्धालुओं की चयन की जाएगी। श्रीराम लला दर्शन हेतु यात्रा की दूरी लगभग 900 किलोमीटर की होगी। यात्रा भारतीय रेलवे आईआरसीटी के साथ छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल एमओयू करेगा। आईआरसीटी द्वारा यात्रा के दौरान भोजन , नाश्ता और स्थानीय परिवहन आदि की व्यवस्था करेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments