Tuesday, February 27, 2024
HomeपुलिसVDO : पुलिस वालों की क्लास में सड़क सुरक्षा का पाठ, चौराहे...

VDO : पुलिस वालों की क्लास में सड़क सुरक्षा का पाठ, चौराहे पर कराया गया ट्रैफिक प्रोटोकॉल से रूबरू

बिलासपुर। बुधवार को महकने के आला अफसरों की मौजूदगी में पुलिस वालों की क्लास लगाई गई। ट्रैफिक नियमों की इस पाठशाला में सड़क पर आउट ऑफ कंट्रोल हो जाने वाले लोगों की मनमानी पर कंट्रोल करने की विधियों से रूबरू कराया गया। क्लास में थ्योरी के चौक चौराहों पर लाइव डेमो से प्रैक्टिकल भी हुआ और मैदान पर उतरकर उन्हें सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के बुनियादी तरीकों का अभ्यास भी कराया गया।

 

पुलिस मुख्यालय रायपुर के दिशा- निर्देशों के अनुसार बिलासपुर में यातायात के नियमों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के साथ ही आपातकालीन सेवा एम्बुलेंस के सकुशल परिवहन के लिए मॉक ड्रिल भी कराया गया।जिले में सुगम एवं सुरक्षित यातायात व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय रायपुर एवं पुलिस अधीक्षक बिलासपुर से प्राप्त निर्देशों के अनुसार बुधवार को जिले में पदस्थ सभी यातायात के अधिकारी-कर्मचारियों को दो पालियों में यातायात प्रशिक्षण दिया गया। स्थानीय पुलिस लाइन सभागार में हुए प्रशिक्षण सत्र में बिलासपुर के नेहरू चौक में 3 जनवरी की दोपहर एंबुलेंस से घटित सड़क दुर्घटना को केंद्र में रखते हुए पुलिस मुख्यालय से प्राप्त दिशा- निर्देशों से अवगत कराया गया। पुलिस टीम को बताया गया है ऐसे अवसरों पर एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड व अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों के चौक से सुरक्षित पास कराने के निर्धारित प्रोटोकॉल से रूबरू कराया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में यातायात अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

सड़क सुरक्षा समिति के निर्णय से हुए रूबरू

इसके साथ ही बीते दिनों कलेक्टर व पुलिस कप्तान की उपस्थिति में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय से भी अवगत कराया गया। इसके अनुसार शहरी यातायात अंतर्गत लेफ्ट फ्री (बाए से बाए जाने वाला मार्ग ) रेड सिग्नल के समय खाली रखने कहा गया, ताकि बाईं ओर जाने वाले वाहन बिना व्यवधान के आसानी से निकल सकें। चौक-चौराहो में ऑटो एवं बसों द्वारा अव्यवस्था फैलाए जाने पर कार्यवाही करते के निर्देश दिए गए हैं। वाहन चालक सिग्नल में रुकते समय जेब्रा क्रॉसिंग, स्टाप लाइन क्रॉस न करें, यह सुनिश्चित करने और गाइड लाइन का प्रतिशत पालन करने कहा गया।

चौराहों पर मॉक ड्रिल, लाइव डेमो से हादसे रोकने अभ्यास

प्रशिक्षण की कड़ी में बुधवार को महामाया चौक से नेहरू चौक एवं मंदिर चौक तक एंबुलेंस के सकुशल संचालन के संबंध में मॉक ड्रिल किया गया। आपात स्थिति में एम्बुलेंस वाहन को सकुशल आगे भेजने और संभावित दुर्घटना की रोकथाम का लाइव अभ्यास कराया गया। ट्रैफिक डीएसपी संजय साहू व जिला रोड सेफ्टी सेल के मास्टर ट्रेनर सब इंस्पेक्टर उमाशंकर पांडे ने यह प्रशिक्षण दिया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments