Digital Payment Launch: RBI is bringing new digital payment system, will strengthen the economy
Digital Payment Launch

नई दिल्ली, Digital Payment Launch : आज हमारे लिए इंटरनेट बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है। इसके जरिये कई काम झटपट हो जाते हैं। अब बैंक या एटीएम के बाहर पैसे निकालने के लिए लंबी लाइन में खड़े रहने से बेहतर और आसान ऑनलाइन पेमेंट हो गया है। बस फ़ोन निकालों, क्यूआर कोड स्कैन करो और हो गया पेमेंट। लेकिन नेटवर्क प्रोब्लम हो और जेब में पैसे नहीं हो तो भी परेशानी आ जाती है। इसीलिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया एक ऐसे वेब पोर्टल पर काम कर रहा है, जिसके लॉन्च होने के बाद आंधी, तूफ़ान, आपदा या युद्ध की स्थिति में भी आसानी से भुगतान करने का काम करते रहेगा। इस सिस्टम का नाम है लाइट वेट पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम (Digital Payments)। इस सिस्टम को कहीं से भी संचालित किया जा सकेगा। आरबीआई ने रिपोर्ट 2023-23 में इस नए सिस्टम ले बारे में बताया है।

अभी क्या है भुगतान सिस्टम का हाल
अभी हम UPI , NEFT और RTGS जैसे साधनों का भुगतान करने के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन जब युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में ये सभी भुगतान के माध्यम अस्थाई रूप से बंद हो जाते हैं। जिसके कारण सभी को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन्हीं सभी परेशानियों को देखते हुए आरबीआई लाइट वेट पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम पर काम कर रही है। जिसे लेकर आरबीआई ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर इसका सञ्चालन शुरू कर दिया जाएगा।

लाइट वेट पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम कैसे करता है काम
इस सिस्टम में हल्की और पोर्टेबल पेमेंट प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा। क्योंकि जटिल वायर्ड नेटवर्क के कारण आपदा की स्थिति में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यह नया सिस्टम भारत की आर्थिक व्यवस्था को और मजबूत बनाने का काम करेगा। बाजार में लिक्विडिटी बनाए रखने में भी मददगार साबित होगा। आरबीआई ने अपने नए सिस्टम के बारे में कहा है कि ये बिलकुल वैसे ही काम करेगा जैसे युद्ध के समय बनकर करते हैं। ये सिस्टम अभी के ऑनलाइन भुगतान सिस्टम RTGS , UPI और NEFT से अलग होगा।

  • RO12618-2