Wednesday, February 28, 2024
HomeदेशFire in forests of Chile: चिली के जंगलों में भयानक आग, हजारों...

Fire in forests of Chile: चिली के जंगलों में भयानक आग, हजारों घर जलकर खाक, अब तक 46 लोगों की मौत, आपातकाल का ऐलान

वालपराइसो (चिली)। Fire in forests of Chile: चिली के जंगलों में लगी भीषण आग में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई है। चिली के राष्ट्रपति ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि पूरे मध्य और दक्षिणी चिली में लगी आग में अब तक 46 लोगों की मौत हो गई है।

Fire in forests of Chile: भयानक आग को देखते हुए चिली की सरकार ने देश में आपातकाल घोषित कर दिया है। चिली की गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने बताया कि वर्तमान में देश के बीच और दक्षिण के 92 जंगल आग की चपेट में हैं, जहां इस हफ्ते तापमान असामान्य रूप से ज्यादा रहा है।

Fire in forests of Chile: 1,100 मकान जलकर खाक

जंगलों में लगी भीषण आग के घनी आबादी वाले इलाके में फैलने से लगभग 1,100 मकान जलकर खाक हो गए। वालपराइसो क्षेत्र में सबसे भीषण आग लगी। अधिकारियों ने लोगों से अपने घरों को नहीं छोड़ने का आग्रह किया ताकि दमकल की गाड़ियों, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों को आवाजाही में आसानी हो।

Fire in forests of Chile: वालपराइसो क्षेत्र में तीन आश्रय शिविर बनाए गये हैं। तोहा ने बताया कि बचाव दल अभी भी सबसे अधिक प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। चिली की गृह मंत्री ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए 19 हेलीकॉप्टर और 450 से अधिक दमकल कर्मियों को क्षेत्र में तैनात किया गया है।

Fire in forests of Chile: देश के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए चिलीवासियों से बचावकर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा, अगर आपको इलाका खाली करने के लिए कहा जाता है तो ऐसा करने में संकोच न करें। आग तेजी से फैल रही है और जलवायु परिस्थितियों के कारण उस पर काबू पाना मुश्किल हो गया है। तापमान उच्च है, हवा तेज चल रही है और आर्द्रता कम है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments