Tuesday, July 23, 2024
HomeखेलIPL महामुकाबला : अगर बारिश से धुला फाइनल मैच... तो हैदराबाद-कोलकाता में...

IPL महामुकाबला : अगर बारिश से धुला फाइनल मैच… तो हैदराबाद-कोलकाता में से कौन बनेगा चैम्पियन? जानें समीकरण

न्यूज डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन के फाइनल मुकाबले में रविवार (26 मई) को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टक्कर होनी है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा. हैदराबाद ने क्वालिफायर-2 मैच में राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई. वहीं केकेआर ने क्वालिफायर-1 में हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया.

आईपीएल 2024 में बारिश का कहर भी देखने को मिला है. अब तक तीन मुकाबले बारिश के चलते धुल चुके हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2024 के फाइनल मैच के दौरान अगर बारिश आ जाती है या किसी अन्य वजह से मैच नहीं होते हैं तो फिर नतीजा कैसे निकलेगा. आइए जानते हैं…

 

बता दें कि बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते रविवार यानी 26 मई को तय समय में मिनिमम पांच-पांच ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व डे (27 मई) में जाएगा. पिछले साल भी फाइनल मुकाबला रिजर्व डे में पहुंचा था. रिजर्व डे में मैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था. अगर रिजर्व डे में भी बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में मिनिमम पांच-पांच ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है.

 

अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो पॉइंट्स टेबल के आधार पर विजेता का फैसला होगा. आपको बता दें कि मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स पॉइंट टेबल में टॉप पर रही थी, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने दूसरा स्थान हासिल किया था. यानी ऐसी स्थिति होने पर कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता घोषित किया जाएगा.

प्लेऑफ मैचों के लिए ये हैं नियम

आईपीएल प्लेइंग कंडीशन्स के मुताबिक फाइनल, एलिमिनेटर, क्वालिफायर-1, क्वालिफायर-2 मैच यदि टाई रहता है. या कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो ये नियम लागू होंगे.

16.11.1: इसमें टीमें सुपर ओवर में एक दूसरे से मुकाबला करेंगी, जब फाइनल में विजेता तय करना हो, और

16.11.2: अगर मैच में सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो विनर का फैसला आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन के अपेंडिक्स एफ (Appendix F) के तहत होगा. अपेंडिक्स एफ के मुताबिक लीग स्टेज में जो भी टीम प्वाइंट टेबल में ऊपर होगी उसे विनर घोषित कर दिया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments