Friday, February 23, 2024
HomeकोरबाKorba News : पहाड़ी कोरवाओं के बीच मनाई मकर संक्रांति, उपहार में...

Korba News : पहाड़ी कोरवाओं के बीच मनाई मकर संक्रांति, उपहार में दिए अनाज-कपड़े और मिठाइयां

0 शिवधारा में ट्रैकिंग कर मानव सेवा के लिए यूथ हॉस्टल की अनुकरणीय पहल

कोरबा। प्रकृति व पर्यावरण की सेवा, संरक्षण के लिए आम जागरुकता और रोमांचक पर्यटन के लिए एक्टिव संगठन यूथ हॉस्टल एसोसिएशन की कोरबा इकाई ने मकर संक्रांति पर एक पुनीत पहल की। एसोसिएशन की टीम ने ट्रैकिंग कर शिव धरा में कैंप लगाया और यहां पहाड़ों पर बसने वाले संरक्षित आदिवासियों के साथ समय बिताया।

 

इसके साथ ही टीम के सदस्योें के सहयोग से पहाड़ी कोरवा परिवारों को दैनिक जीवन में काम आने वाली जरूरत की चीजें जैसे कपड़े, अनाज, मिठाइयां उपहार स्वरूप भेंट की। अपने बीच मानव और प्रकृति की सेवा के लिए समर्पित लोगों को देख प्रकृति के रक्षकों के चेहरे खिल गए।

 

यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया कोरबा इकाई छत्तीसगढ़ ने 14 जनवरी को 125 प्रतिभागियों के साथ कोरबा सतरेंगा मार्ग पर शिव धारा में अपना सबसे बड़ा कार्यक्रम ट्रैकिंग और प्रशिक्षण आयोजित किया। कार्यक्रम का संचालन संदीप सेठ के नेतृत्व में किया गया। इस टीम में पीएल मिरेंद्र, त्रिभुवन, शैलेन्द्र नामदेव और सतीश शुक्ला का सहयोग रहा। कोरबा यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन द्वारा ही इस स्थान का नाम शिव धरा रखा गया है।

 

शैलेश शुक्ला के नेतृत्व में बिलासपुर और रायपुर इकाई के सदस्य भी कार्यक्रम में शामिल हुए। नदी में ट्रैकिंग, शेर की गुफा देखना, कैम्पिंग, पेड़ों के बीच झूलना, खेल, प्रश्नोत्तरी, स्वादिष्ट भोजन, प्रमाण पत्र वितरण आदि का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंच संचालन कल्पना, मालती, शिव कुमारी ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हेमन्त सचदेवा मुख्य अभियंता डीएसपीएम (कोरबा इकाई संरक्षक)और विशिष्ट अतिथि पत्रकार राजेश मिश्रा उपस्थित थे।

उन्होंने ट्रेकर्स को फ्लैग आॅफ किया और शुभकामनाएं दी। कोरबा इकाई के सचिव शैलेन्द्र नामदेव ने बताया कि यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन के सदस्यों ने मकर संक्रांति के अवसर पर पहाड़ी कोरवा परिवार के लोगों को कपड़े, स्टेशनरी, अनाज, धनराशि और मिठाइयां भी वितरित कीं। इस पुनीत कार्य में आर. श्रीधर, कुसुम ताम्रकार, सुमन सेठ, एम आर पति, आर शर्मा, एम मिश्रा, एएस तोमर विकास, गुप्ता, बी राजपूत ने सहयोग प्रदान किया।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments