Tuesday, July 23, 2024
Homeदेशlok sabha election 2024: पांचवें चरण में 49 सीटों पर आज शाम...

lok sabha election 2024: पांचवें चरण में 49 सीटों पर आज शाम से बंद होगा प्रचार, राहुल और स्मृति ईरानी की किस्मत का फैसला 20 को

नई दिल्ली। lok sabha election 2024 लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण में 49 सीटों पर शनिवार 18 मई शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। इन सीटों पर 20 मई को वोटिंग होगी। इस चरण का चुनाव काफी रोचक होगा। पांचवें चरण की सीटों पर रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में मतदान होना है।

 

lok sabha election 2024 इन राज्यों में पांचवे चरण में 49 सीटों पर होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश-

लखनऊ, मोहनलालगंज, हमीरपुर, जालौन, रायबरेली, अमेठी, झांसी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा।

महाराष्ट्र-

धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण।

बिहार-

सीतामढ़ी, मधुबनीस मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर।

ओडिशा-

बरगढ़ सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का।

झारखंड-

चतरा, कोडरमा और हजारीबाग।

पश्चिम बंगाल-

बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग।

जम्मू-कश्मीर-

बारामूला, लद्दाख।

 

lok sabha election 2024 इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

 

रायबरेली और अमेठी में जोरदार टक्कर

पांचवे चरण की वोटिंग विपक्षी दलों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें कांग्रेस की पुश्तैनी सीट रायबरेली और अमेठी दोनों शामिल हैं। इस बार रायबरेली से सोनिया गांधी की जगह राहुल गांधी किस्मत आजमा रहे हैं, वहीं, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनावी मैदान में हैं।

 

बारामूला से उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन में मुकाबला

जम्मू-कश्मीर की एक सीट बारामूला में भी सोमवार को वोटिंग होगी। इस सीट पर नेशनल कॉफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके विरोध में पीपुल्स कॉफ्रेंस के सज्जाद लोन हैं। उमर अब्दुल्ला की 3 पीढ़ियां राजनीति में रही हैं. इनके दादा शेख अब्दुल्ला, पिता और राज्य के फारूक अब्दुल्ला राज्य के सीएम रह चुके हैं।

 

सारण सीट बनी हॉट सीट

 

बिहार की सारण लोकसभा सीट भी खूब चर्चा में है, यहां से बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनके खिलाफ आरजेडी से रोहिणी आचार्य लड़ रही हैं। बता दें, रोहिणी पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव की बेटी हैं और सिंगापुर से यहां चुनाव लड़ने आई हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments