Thursday, April 25, 2024
HomeदेशNorovirus: कोरोना के बाद अब दुनिया पर Norovirus का खतरा, अमेरिका में...

Norovirus: कोरोना के बाद अब दुनिया पर Norovirus का खतरा, अमेरिका में 13 प्रतिशत लोग संक्रमित

वॉशिंगटन/नई दिल्ली। Norovirus: कोरोना वायरस के बाद दुनिया में एक और जानलेवा वायरस ने दस्तक ने दे दी है। इस नए वायरस का नाम नोरोवायरस (Norovirus) है। ये नोरावायरस भी वक्त के साथ खुद को बदलता रहता है।

vikasit bhaarat Abhiyan: थोड़ी ही देर में छत्तीसगढ़ को मिलेगी 34 हजार करोड़ की सौगात,पीएम मोदी वर्चुअली करेंगे इन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में Norovirus ने महज 3 हफ्तों के भीतर ही इसने उत्तर-पूर्वी अमेरिका के 13 प्रतिशत लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी ने एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि एक शख्स अब कई बार इस नोरोवायरस से संक्रमित हो सकता है।

Dawood Ibrahim: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के जीजा निहाल की यूपी में गोली मारकर हत्या, आरोपी फरार

हर साल हो रहीं 900 मौतें

GST RAID : 6 करोड़ 75 लाख की जीएसटी चोरी..स्टील कारोबारियों में हड़कंप…

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने हाल ही में आंकड़े जारी करते हुए कहा है कि नोरोवायरस से अमेरिका में हर साल लगभग 19 से 21 मिलियन लोग बीमार हो रहे हैं। जिसका पीक सीजन आमतौर पर नवंबर से अप्रैल तक होता है। सालाना लगभग 109,000 अस्पताल में भर्ती होते हैं और नोरोवायरस से जुड़ी 900 मौतें होती हैं।

Norovirus: क्या है Norovirus

Norovirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, नोरोवायरस (Norovirus)दुनिया भर में गैस्ट्रोएंटेराइटिस (Gastroenteritis) के प्रमुख कारणों में से एक है। मोटे तौर पर कहें तो ये नोरोवायरस एक तरह का स्टमक फ्लू (Stomach flu) है यानी इससे पेट की गंभीर बन जाती हैं।

ये छोटे बच्चों, बुजुर्गों और दूसरी बीमारी झेल रहे लोगों को जल्दी चपेट में ले लेती है। ये वायरस उच्च संक्रामक स्तर को दिखाता है और दूषित पानी, भोजन और सतहों से फैलता है।

क्या हैं लक्षण

वैसे तो इस वायरस से संक्रमित होने का सबसे पहला लक्षण (Norovirus Symptoms) अचानक शुरू हुए उल्टी और दस्त हैं। इसके अलावा जी मिचलाना, पेट में ऐंठन, हल्का बुखार रहना, सिर दर्द, शरीर में दर्द रहना और थकान महसूस होना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।

ये लक्षण आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने के 12 से 48 घंटों के भीतर दिखाई देने लगते हैं और 1 से 3 दिनों तक रह सकते हैं। अगर आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं तो खुद को हाइड्रेटेड रखें और शरीर को आराम दें और अगर बावजूद इसके आराम नहीं मिल रहा है तो डॉक्टर की सलाह लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments