Friday, February 23, 2024
HomeदेशIAS' जहां से निकलते हैं देश के नामी IAS-IPS, जानें विकास दिव्यकीर्ति...

IAS’ जहां से निकलते हैं देश के नामी IAS-IPS, जानें विकास दिव्यकीर्ति की कोचिंग में लगती है कितनी फीस

न्यूज डेस्क। विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच एक जानामाना नाम हैं। उनके द्वारा संचालित कोचिंग इंस्टिट्यूट ‘दृष्टि IAS’ से कई आईएएस-आईपीएस अधिकारी निकले हैं, जिन्होंने विकास दिव्यकीर्ति के गाइडेंस में पढ़ाई की और यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया और नौकरी पाई।

हमारे देश में यूपीएससी परीक्षा देश के सबसे उच्च परीक्षाओं में अपना स्थान रखता है। देश के लाखों युवा इस परीक्षा को पास कर के आईएएस-आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देखते हैं। इस सपने को पूरा करने में सालों की मेहनत और लगन की जरुरत होती है। साथ ही जरुरत होती है सही गाइडेंस की।

आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के लिए तीन चरण की परिक्षा पास करनी होती है। यूपीएससी प्रीलीम्स, मेन्स और इंटरव्यू पास करने के बाद अभ्यर्थियों का चयन होता है। इन तीन चरणों की परिक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थी कोचिंग का सहारा लेते हैं।

विकास दिव्यकीर्ति द्वारा संचालित कोचिंग ‘दृष्टि IAS’यूपीएससी की तैयारी करवाने में एक बड़ा नाम है। कई लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि इस कोचिंग में दाखिले के लिए कितने पैसों की जरुरत होगी यानी की विकास दिव्यकीर्ति सर के कोचिंग की फीस कितनी है।

दृष्टि IAS फी स्ट्रक्चर आपको बता दें, ‘दृष्टि IAS’ में जनरल साइंस (जीएस) के फाउंडेसन कोर्स (प्रीलिम्स और मेन्स) की फीस 1 लाख रुपए बताई जाती है। जबकि जनरल साइंस (जीएस) के फाउंडेसन कोर्स (प्रीलिम्स और मेन्स) के साथ टेस्ट सीरीज (प्रीलिम्स और मेन्स) की फीस लगभग 1 लाख 15 हजार रुपए तक है। सीएसएटी (CSAT) के कोर्स की फीस 15,000 रुपए, हिंदी लिट्रेचर ऑप्शनल सब्जेक्ट (वीडियो क्लासेज) के साथ 18 क्लास टेस्ट और 16 टेस्ट्स की टेस्ट सीरीज की फीस 30,000 रुपए बताई जाती है। जीएस आईएएस फाउंडेशन के साथ सीएसएटी (CSAT) और ऑप्शनल सब्जेक्ट (other), एस्से, जनरल इंग्लिश और टेस्ट सीरीज (प्रीलिम्स और मेन्स) की कंबाइंड फी लगभग 1 लाख 80 हजार बताई जाती है।

जीएस आईएएस फाउंडेशन के साथ सीएसएटी (CSAT) और ऑप्शनल सब्जेक्ट (हिंदी), एस्से, जनरल इंग्लिश और टेस्ट सीरीज (प्रीलिम्स और मेन्स) की कंबाइंड फी लगभग 1 लाख 60 हजार बताई जाती है। जीएस आईएएस फाउंडेशन के साथ सीएसएटी (CSAT) एस्से, जनरल इंग्लिश और टेस्ट सीरीज (प्रीलिम्स और मेन्स) की फीस 1 लाख 40 हजार रुपए के करीब बताई जाती है। आपको बता दें, विकास दिव्यकीर्ति ने दृष्टि आईएएस की स्थापना साल 1999 में की थी। इस कोचिंग संस्थान से अब तक कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी निकल चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments