Friday, February 23, 2024
Homeदेशकौन हैं चंपई सोरेन? जो होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री; जानें 'झारखंड...

कौन हैं चंपई सोरेन? जो होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री; जानें ‘झारखंड टाइगर’ की पूरी कहानी

न्यूज डेस्क। चंपई सोरेन झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने यह कदम मौजूदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के इस्तीफे के फैसले के बाद उठाया है। चंपई हेमंत सोरेन के करीबी रिश्तेदार बताए जा रहे हैं। मौजूदा सरकार में चंपई कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। सरकार में झामुमो के अलावा कांग्रेस भी सहयोगी थी। आइये जानते हैं चंपई सोरेन के बारे में…

कौन हैं चंपई सोरेन?

चंपई सोरेन झारखंड विधानसभा के सदस्य हैं। वर्तमान में वह झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी से सरायकेला विधानसभा सीट से विधायक हैं। कैबिनेट मंत्री के रूप वह हेमंत सोरेन सरकार में परिवहन, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

झारखंड टाइगर’ के नाम से चर्चित

जब बिहार से अलग झारखंड राज्य की मांग उठ रही थी उस दौरान चंपई का नाम खूब चर्चा में रहा। शिबू सोरेन के साथ ही चंपई ने भी झारखंड के आंदोलन में भाग लिया। इसके बाद ही लोग उन्हें ‘झारखंड टाइगर’ के नाम से बुलाने लगे।

2005 में चंपई पहली बार विधायक बने

2005 में चंपई पहली बार झारखंड विधानसभा के लिए चुने गए थे। इसके बाद 2009 में भी विधायक बने। उन्होंने सितंबर 2010 से जनवरी 2013 तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी, श्रम और आवास मंत्री की जिम्मेदारी संभाली। वहीं जुलाई 2013 से दिसंबर 2014 तक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, परिवहन कैबिनेट मंत्री थे।

2014 में तीसरी बार झारखंड विधानसभा के लिए चुने गए। वहीं 2019 में चौथी बार विधायक बने। इसके साथ ही वह हेमंत सरकार में परिवहन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री बन गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments