Friday, March 29, 2024
Homeदेशइस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों और व्‍यापारियों की होने वाली है बल्‍ले-बल्‍ले,...

इस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों और व्‍यापारियों की होने वाली है बल्‍ले-बल्‍ले, महिलाओं को लेकर सर्वे में आई खास बात!

वेब न्यूज।भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में एक सर्वे आया है जिसके मुताबिक, इस साल त्योहारों पर लोग बड़े स्‍तर पर खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं. ये दिवाली छोटे उद्योग जगत से लेकर मल्‍टीनेशनल कपंनियों को फायदा पहुंचाने वाली है. इन सब को ध्‍यान में रखते हुए कंपनियां भी इसकी तैयारी में जुट गई है. खास बात इस सर्वे में महिलाओं को लेकर है. सर्वे में बताया गया है कि कितनी महिलाएं शापिंग करने वाली है? जो आंकड़े चौंकाने वाले लगते है.

व्‍यापारियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले!

त्योहारी मौसम (Festival Season Offer) शुरू चुका है. हाल ही में गणेशोत्‍सव ( Ganeshutsav) देश के कई हिस्‍सों में धूमधाम से बनाया गया. बाजार में खरीदारी भी पिछले साल से ज्‍यादा हुई. आने वाले महीनों में नवरात्र, दशहरा और दिवाली आने वाली है. ऐसे में सालों बाद बाजार में लोगों की खरीदारी क्षमता फिर से बढ़ती हुई नजर आ रही है. हाल ही में एक सर्वे आया है, उसके मुताबिक, सर्वे में भाग लेने वालों में से 58 फीसदी शहरी लोग दिवाली पर खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं जबकि 39 फीसदी लोग ऑनलाइन खरीदारी (Onine Purchase Offer) करने की प्‍लानिंग कर रहे हैं. वैश्विक शोध एवं विश्लेषण समूह यूगॉव की ओर से कराए गए इस सर्वे में यह संभावना जताई गई है. इस सर्वे में शामिल 60 फीसदी लोगों ने दिवाली के मौके पर किसी-न-किसी तरह की खरीदारी करने की योजना बना रखी है. इस सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि इस फेस्टिवल पर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्‍यादा खरीदारी की योजना बन रही है.

ऑफर का हो रहा इंतजार

इस सर्वे में शामिल लोगों के मुताबिक 62 फीसदी पुरुष प्रतिभागियों ने दिवाली पर खरीदारी करने की संभावना जताई है जबकि महिलाओं के मामले में यह 55 फीसदी है. ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन का प्रभाव इस सर्वे में भी देखने को मिल रहा है. इस सर्वे के मुताबिक, हर दस में से चार शख्‍स त्‍योहारी मौसम में ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Company Offer) की ओर से लाए जाने वाले ऑफर्स का इंतजार कर र‍हे हैं. भारत में त्योहारी मौसम के कुछ समय बाद ही शादियों का मौसम शुरू हो जाता है. इस वजह से सर्वे में भाग लेने वालों के मुताबिक, प्रत्‍येक तीसरा व्यक्ति खरीदारी करने की सोच रहा है.

कंपनियां भी उठाएगी फायदा

त्योहार में इस बढ़ती मांग का फायदा कंपनियां भी उठाने वाली है. इस साल अधिकतर कंपनियां तगड़े ऑफर लेकर आने वाली हैं. आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड हायर इस सीजन में अपने प्रोडक्‍ट का प्रचार करने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है, जबकि एप्लायंस इंडस्ट्री मार्केट लीडर एलजी इंडिया पिछले साल की तुलना में इस मौसम में 20 से 25% ज्‍यादा खर्च करेगी. इसके अलावा कंपनियां प्रोडक्‍ट की कीमतों में भारी गिरावट और कैशबैक ऑफर जा रही हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments