Tuesday, February 27, 2024
Homeदेश11 करोड़ का मुकुट,101 kg सोना.. राम मंदिर के लिए दिल खोलकर...

11 करोड़ का मुकुट,101 kg सोना.. राम मंदिर के लिए दिल खोलकर दान, दानवीरों के ये नाम

न्यूज डेस्क। अयोध्‍या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) की प्राण प्रतिष्‍ठा धूमधाम से पूरी हो चुकी है. इस महाउत्‍सव में देश के कोने-कोने से लोग पहुंचे हुए थे. अरबपति से लेकर बॉलीवुड हस्तियां तक अयोध्‍या राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में शामिल हुई थीं. देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपने पूरे परिवार के साथ इस समारोह में मौजूद थे.

राम मंदिर के लिए अरबपतियों से लेकर देश के अन्‍य दिग्‍गजों ने भी अपना-अपना सहयोग दिया है. किसी ने करोड़ों रुपये का दान दिया है तो किसी ने सैकड़ों किलो सोने (Ram Mandir Gold Donation) का दान किया है. आइए जानते हैं राम मंदिर के लिए किसने कितना दान दिया है.

किसी मंदिर की ओर से किसने दिया सबसे ज्‍यादा दान

पटना के महावीर मंदिर की ओर से अयोध्‍या में राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रुपये दान में दिया गया है. महावीर मंदिर ने साल 2020, 2021, 2022, 2023 और 2024 में राम मंदिर (Ayodhya Ram Temple Donation) के लिए 2-2 करोड़ रुपये करके किसी मंदिर की ओर से 10 करोड़ रुपये का सबसे ज्‍यादा दान दिया है. पटना के महावीर मंदिर (Patna Mahavir Temple) की ओर से सोने का तीर-धनुष भी भेंट किया गया है.

किसने दिया सबसे ज्‍यादा दान

वहीं व्‍यक्तिगत दान की बात करें तो भव्‍य राम मंदिर बनाने के लिए अबतक सबसे ज्‍यादा दान (Ram Mandir Donation) आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने दिया है. इन्‍होंने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है. वहीं राम मंदिर के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान दिया है.

अंबानी परिवार ने दिल खोलकर किया दान

मुकेश अंबानी परिवार (Mukesh Ambani Family Donation) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के सदस्‍यों के साथ राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया है. बता दें कि 22 जनवरी को मुकेश अंबानी के साथ पत्‍नी नीता अंबानी (Nita Ambani), बेटी ईशा और दामाद आनंद पीरामल, आकाश और अनंत, श्‍लोका मेहता और राधिका मर्चेंट भी अयोध्‍या पहुंचे हुए थे.

101 किलो सोने का दान

दावा है कि सूरत के कारोबारी ने अबतक राम मंदिर के लिए सबसे ज्‍यादा दान दिया है. हीरा कारोबारी दिलीप कुमार लाखी (Dilip Kumar Lakhi) ने 101 किलो सोने का भारी दान (Gold Donation to ram mandir) क‍िया है. इसकी कीमत 68 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. बताया जा रहा है कि इस सोने का उपयोग दरवाजों, त्रिशूल और डमरू में किया गया है.

11 करोड़ रुपये का मुकुट दान

सूरत कारोबारी मुकेश पटेल ने भगवान राम की मूर्ति के लिए 11 करोड़ रुपये का स्वर्ण मुकुट उपहार में दिया है, जो कीमती पत्थरों से जड़ा हुआ है और इसका वजन 6 किलोग्राम है. इसमें 4 किलो सोना है, जबकि हीरा और अन्‍य कीमती पत्‍थर जड़े हुए हैं.

गौतम अडानी ने लिया बड़ा फैसला

अरबपत‍ि गौतम अडानी की दान (Gautam Adani Donation) की जानकारी सार्वजनिक नहीं है. हालांकि ह‍िन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी व‍िल्‍मर ने फॉर्च्‍यून ब्रांड के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा समारोह के ल‍िए प्रसाद तैयार क‍िया है. इसके अलावा, गौतम अडानी ने कहा है कि अडानी ग्रुप इंडोलॉजी (Indology) में 14 छात्रों की पीएचडी को प्रायोजित करेगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments