Wednesday, February 28, 2024
HomeकोरबाKorba: पश्चिम में प्रस्तावित 2 गुणा 660 मेगावाट विद्युत संयंत्र के लिए...

Korba: पश्चिम में प्रस्तावित 2 गुणा 660 मेगावाट विद्युत संयंत्र के लिए हुई जनसुनवाई, लोगों ने रखे अपने विचार, कहा- पर्यावरण की मुश्किलों का ध्यान रखें सरकार

कोरबा। मंगलवार को एचटीपीपी पश्चिम कॉलोनी स्थित लाल मैदान में एक महत्वपूर्ण आयोजन हुआ। यहां हसदेव ताप विद्युत गृह, कोरबा पश्चिम में प्रस्तावित 2गुणा660 मेगावाट सुपर क्रिटिकल ताप विद्युत परियोजना की पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए लोक-सुनवाई रखी गई थी। लोक सुनवाई में पहुंचे आम जनों ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर संयंत्र स्थापित होने से क्षेत्र का विकास होगा, बिजली की उपलब्धता बलवति होगी। उन्होंने कहा कि इन सब के साथ में इस बात पर ध्यान देना लाजमी होगा कि पर्यावरण को लेकर प्रदूषण की मुश्किलों से निपटने के कारगर इंतजाम भी सुनिश्चित किए जाएंगे।

ईआईए नोटिफिकेशन 2006 के अंतर्गत 30 जनवरी को छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लिमिटेड के प्रस्तावित 2गुणा660 मेगावाट सुपर क्रिटिकल ताप विद्युत इकाइयों की स्थापना के लिए पर्यावरणीय लोक-सुनवाई का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के दिशा-निर्देशों का ध्यान रखते हुए विधिवत इस जनसुनवाई का आयोजन सीएसपीजीसीएल,कोरबा पश्चिम स्थित लाल मैदान में किया गया। इस लोक-सुनवाई के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार विभिन्न जन संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, पेंपलेट, मुनादी द्वारा संबंधित ग्राम पंचायतों में किया गया। इस दौरान सर्व संबंधितों ने बड़ी संख्या में उपस्थिति दर्ज कराई। स्वतंत्रता पूर्वक अपने मत रखे और विचारों से अधिकारियों को अवगत कराया। आयोजन में लोक सुनवाई के पीठासीन अधिकारी रहे एडिशनल कलेक्टर प्रदीप साहू, कटघोरा एसडीएम ऋचा सिंह व क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी शैलेष पिसदा को अवगत कराया। परियोजना प्रस्तावक की ओर से मुख्य अभियंता (परियोजना) द्वारा प्रस्तावित परियोजना के पर्यावरण से संबंधित विषयों पर बिंदुवार विस्तृत जानकारी उपस्थित जन सामान्य को प्रदान की गई। इस प्रकार उपरोक्त लोक-सुनवाई शांति पूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक आयोजित की गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments