Monday, July 15, 2024
HomeदेशMonsoon Forecast 2024: अगले हफ्ते अंडमान सागर में एंट्री करेगा मॉनसून, 5...

Monsoon Forecast 2024: अगले हफ्ते अंडमान सागर में एंट्री करेगा मॉनसून, 5 दिन आगे चल रहा है मॉनसून

नई दिल्ली। Monsoon Forecast 2024: भारतीय उप महाद्वीप में मॉनसून सामान्यतः 1 जून के आसपास केरल में दस्तक देता है। लेकिन, इस बात दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपने निर्धारित समय से तीन दिन आगे चल रहा है। IMD के मुताबिक, 19 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिणी अंडमान सागर में प्रवेश कर जाएगा। इसके अलावा यह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्सों में भी उसी दिन तक प्रवेश कर जाएगा। अमूमन हर साल 22 मई को मॉनसून इस हिस्से में पहुंचता है। लेकिन, इस साल उससे तीन दिन पहले ही प्रवेश करने जा रहा है।

Monsoon Forecast 2024: मॉनसून सामान्यतः 1 जून के आसपास केरल में दस्तक देने के बाद तेजी के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश में छा जाता है। मौसम विभाग को उम्मीद है कि इस साल देश में सामान्य से ज्यादा मॉनसूनी बारिश होगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 15 अप्रैल को अपने दीर्घकालिक पूर्वानुमान में कहा था कि जून से सितंबर के बीच देश में ± 5 प्रतिशत त्रुटि के साथ मॉनसूनी वर्षा करीब 106% रहने की उम्मीद है जो सामान्य से ऊपर माना जाता है।

Monsoon Forecast 2024: अगले 5 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में बारिश के आसार

IMD के ताजा पूर्वानुमान में कहा गया है कि मौजूदा समय में दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक भाग के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है, जो उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक जा रही है। इसकी वजह से अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Monsoon Forecast 2024: मौसम विभाग ने कहा है कि 14 मई को गुजरात और आसपास के क्षेत्र में आंधी चलने की संभावना है। इस दौरान बिजली कड़कने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। IMD के मुताबिक, 14 मई (मंगलवार) को मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Monsoon Forecast 2024: IMD ने कहा है कि अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है। दूसरी तरफ आईएमडी ने कहा है कि इस सप्ताह के मध्य तक यानी 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में फिर से गर्मी का दौर शुरू हो सकता है। विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ सकता है। इससे लोग परेशान रह सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments